हमें परिषद वेबसाईट के नवीनीकृत और पुर्नवर्धित रुप के शुभारंभ की घोषणा करने में अतिप्रसन्नता है। नई वेबसाइट में स्पष्ट, सुव्यवस्थित डिजाइन, बेहतर कार्यक्षमता और उन्नत समृद्ध सामग्री है, जो ग्राहकोन्मुखी सेवाओं पर केंद्रित है।

वेबसाईट के इस नए संस्करण के साथ हमारा लक्ष्य एक आसान तरीके से अपने दृष्टिकोण को प्रस्तुत करना है। आगंतुक अब द्विभाषीय हिंदी एवं अंग्रेजी में हमारी गतिविधियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वेबसाइट में दृष्टिबाधित दिव्यांगजन की सुविधा हेतु ऑडियो स्क्रिप्ट का भी विकल्प समाहित किया गया है।

परिषद आर्थिक रूप से दुर्बल एवं अल्प आय वर्ग वाले लोगों की आवासिकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस संदर्भ में, हमने प्रधानमंत्री के अवास योजना के अन्तर्गत जनसामान्य को किफायती आवास प्रदान करने का निर्णय लिया है। उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करने के लिए, हमने सकारात्मक रुप से रेरा एक्ट-2016 का पालन करने का संकल्प किया हैं।

.

परिषद में उपलब्ध रिक्त सम्पत्तियों की सूचना पारदर्शिता के साथ हम वेबसाइट पर प्रदर्शित कर रहे हैं। कोई भी हमारे कार्यालय में जाकर अथवा ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा ’प्रथम आगत प्रथम स्वागत’ पद्धति से निस्तारण योग्य सम्पत्तियों हेतु आवेदन कर सकता है। इसके अलावा, लॉटरी और नीलामी के माध्यम से संपत्ति आवंटित करने के लिए हर महीने आवंटन शिविरों का आयोजन किया जाता है।

हमने आवंटियों को बेहतर, पारदर्शी और सुविधाजनक सेवाएं प्रदान करने के लिए ऑनलाइन भुगतान प्रणाली एवं आनॅलाईन लेजर खाता को सुविधा आरम्भ की है। आवंटी अब अपने खाते में किश्तों आदि के सापेक्ष किये गये भुगतान की प्रविष्टि ऑनलाइन देख सकते हैं। यह सुविधा लखनऊ स्थित योजनाओं की आवासीय संपत्तियों के लिए लगभग पूर्ण होकर प्रारम्भ हो गयी है और शीघ्र ही पूरे राज्य के लिए शुरू हो जाएगी।

इन प्रयासों के साथ, और भविष्य में ऐसे कई प्रयासों से, हम अपने प्रतिष्ठित ग्राहकों को परिषद की सुविधाजनक कार्यप्रणाली प्रदान करने हेतु प्रतिबद्ध हैं। हम आपको बेहतर सेवा देने में सहायता करने के लिए आपके सुझाव का स्वागत करेंगे।

धन्यवाद!

आवास आयुक्त
commissioner.housing@gmail.com
लखनऊ
15 अगस्त, 2017